आज खातों में भेजी जाएगी वृद्धावस्था, निराश्रित महिला व दिव्यांगजन पेंशन !

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज 10 बजे वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों को पेंशन राशि का ऑनलाइन हस्तांतरण करने के निर्देश दिए हैं।

इससे लगभग 87 लाख लाभार्थियों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने रोजगार सेवकों का भुगतान भी शीघ्र करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए लागू लॉकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा है कि आपदा की स्थिति से बाहर निकलने में लॉकडाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाना होगा। इसके लिए प्रत्येक नागरिक को संयम बनाए रखना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अंतरजनपदीय, अंतरराज्यीय तथा अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पूरी तरह सील किया गया है। इनका उल्लंघन न होने पाए। इसके लिए प्रभावी पेट्रोलिंग की जाए।

उन्होंने लॉकडाउन से प्रभावित लोगों की समस्या का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शेल्टर होम टेंट खुले में न बनाकर, किसी भवन में ही बनाया जाए।

शेल्टर होम्स में भोजन, पेयजल, दवा की पूरी व्यवस्था के साथ ही सुरक्षा भी सुनिश्चित की जाए। वृद्धजनों, महिलाओं तथा मानसिक रूप से कमजोर लोगों की काउंसलिंग की जाए। प्रत्येक शेल्टर होम का एक इंचार्ज भी नियुक्त किया जाए।

प्रमुख सचिव कृषि ने बताया कि सभी जिलों में कम्यूनिटी किचन का सफल संचालन किया जा रहा है। जरूरतमंदों को उचित माध्यम से पके खाने के पैकेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

जिलाधिकारियों द्वारा खाद्य पदार्थ की रेट लिस्ट का सकारात्मक परिणाम मिला है। इससे कालाबाजारी पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित हुआ है। मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को निर्देश दिए कि कोविड-19 की जांच के लिए टेस्टिंग किट की संख्या बढ़ाई जाए।

पीपीई किट व मास्क की उपलब्धता के लिए भी प्रभावी सप्लाई चेन बनाई जाए। सीएम ने कहा कि तब्लीगी जमात से संबंधित विदेशियों पर भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप एपिडेमिक एक्ट तथा डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत कार्रवाई की जाए। जमात से जुड़े लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर इन्हें क्वारंटीन भी किया जाए। बैठक में मुख्य सचिव समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
SOURCE – AMAR UJALA 
Share On
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *