ट्रंप,ने मोटेरा स्टेडियम से किया ये ऐतिहासिक ऐलान!

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के साथ अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक लाख से ज्यादा लोगों को संबोधित किया. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने भारत के साथ बिजनेस बढ़ाने की बात कही. आने वाले दिनों में भारत और अमेरिका के बीच कई बड़ी डील का ऐलान किया जा सकता है. आइए एक नजर डालते हैं ट्रंप के पांच बड़े ऐलान पर.

1. ट्रंप ने कहा है कि भारत और अमेरिका के बीच सैन्य समझौता और मजबूत होगा. अमेरिका भारत को कई आधुनिक हथियार देगा. ट्रंप के मुताबिक अमेरिका इस वक्त दुनिया में सबसे बढ़िया और टॉप क्वालिटी के हथियार बनाता है. जिसमें रॉकेट, मिसाइल, जहाज और शिप शामिल हैं.

2. अमेरिका भारत को एडवांस एयर डिफेंस सिस्टम बेचेगा. इसके अलवा अमेरिका भारत को आम्र्ड एंड अनआम्र्ड एयर व्हिकल मुहैया कराएगा. इस डील का ऐलान कल यानी मंगलवार को दिल्ली में किया जाएगा. अमेरिका भारतीय सेना को हेलीकॉप्टर भी देगा जिसके लिए 3 बिलियन डॉलर की डील की जाएगी.

3. ट्रंप ने कहा है कि वो प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर दुनिया की सबसे बड़ी आर्थिक डील करेंगे, जिसका ऐलान जल्द किया जाएगा. उन्होंने कहा है कि इसको लेकर दोनों देशों के बीच बातचीत लगातार चल रही है. इस डील से दोनों देशों को फायदा होगा. ट्रंप के मुताबिक बिजनेस डील के मामले में पीएम मोदी काफी सख्त मोलभाव करने वाले हैं.

4. ट्रंप ने ये भी कहा है कि उनके आने के बाद भारत और अमेरिका के बीच व्यापार करीब 40 फीसदी बढ़ गया है. अब अमेरिका. भारत के लिए सबसे बड़ा बाज़ार बन गया है.

5. ट्रंप के मुताबिक आने वाले दिनों में अमेरिका और भारत स्पेस के क्षेत्र में भी लगातार साझेदारी बढ़ाएंगे. ट्रंप ने भारत के चंद्रयान मिशन की भी जमकर तारीफ की.

SOURCE – NEWS 18

Share On
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *