बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव (Deep Depression) का क्षेत्र पिछले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील हो गया है. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तबाही मचाने के बाद ये दबाव तूफान में बदलकर महाराष्ट्र (Maharashtra) की ओर बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण महाराष्ट्र में भारी बारिश का (Heavy Rain Alert) अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के तटवर्ती इलाकों में 20 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है.

भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने कहा है कि बुधवार शाम तक आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पुडुचेरी के तटीय इलाकों में समुद्र में हालात ठीक नहीं रहेंगे. महाराष्ट्र में भारी बारिश और आसमानी बिजली गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने राज्य के मुंबई, रायगढ़, कोंकण रीजन, रत्नागिरी और पालघर में शुक्रवार तक भारी बारिश की आशंका जताई है. इस दौरान 55-65 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से हवाएं चलेंगी. जो बढ़कर 75 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंच सकती हैं. ऐसे में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

हैदराबाद में बारिश से मची तबाही
दूसरी ओर, तेलंगाना के हैदराबाद में बेमौसम हुई बारिश (Rain) ने हाहाकार मचा रखा है. जिसके चलते शहर के कई इलाकों में पानी भर गया. बीते 24 घंटों के दौरान यहां 20 सेंटीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई. कई इलाकों में हालात बेहद खराब दिखे. हैदराबाद के चंद्रायनगुट्टा इलाके में एक बोल्डर घर पर गिर पड़ा. जिसमें दबकर आठ लोगों की मौत हो गई. मौसम विभाग ने हैदराबाद में एक बार फिर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा में मछुआरों के समुद्र में जाने पर मनाही
वहीं, बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा के कई हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया कि ओडिशा में आने वाले कुछ दिनों भारी बारिश के साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं.
अधिकारियों ने बताया कि ऐसे में ओडिशा के तटीय इलाकों के मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है. विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में दक्षिणी ओडिशा में 45-55 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

बता दें कि देश में मॉनसून एक जून से 30 सितंबर तक होता है. हालांकि, लगातार दूसरे साल सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है.

SOURCE – NEWS18 

Share On
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *